Facebook Twitter Google RSS

Wednesday, February 1, 2017

वजन घटाने के 10 शानदार एंड्रोइड एप्लिकेशन - Updated

अनुचर     11:46 AM  No comments

ये हैं 2017 के वो दस शानदार एंडरोइड एप्लिकेशन जो वजन घटाने मे आपकी मदद करते हैं। इन्हे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से अपने फोन मे डाऊनलोड करके अपने फोन का आपका व्यक्तिगत प्रशिक्षक बना सकते हैं। इन एप्लीकेशनों मे वर्कआउट एप्स और डाइट एप्स शामिल हैं जो की वजन नियंत्रण और आहार नियंत्रण मे आपकी सहायता करते हैं।

आइये इस नए साल मे इन एप्लीकेशनों की सहायता से वजन नियंत्रण करें और अपने आपको चुस्त और तंदुरुस्त बनाएँ।

चाहे आप जिम मे वर्क आउट कर रहे हों या मध्यान्ह के भोजन के बाद टहल रहे हों या दौड़ लगा रहे हो ये एप्लिकेशन आपकी गतिविधियों पर निगरानी रखती हैं।

इन दस एप्लीकेशन्स को चुनने मे हमने तीन मुख्य चीजों का ध्यान रखा है
  1. खाने का हिसाब 
  2. गतिविधियां 
  3. प्रेरणा 
वजन घटाने और तंदुरुस्ती के पाने लक्ष्य को पाने के लिए आपको इन तीनों कारकों को जोड़ कर चलना होगा।

केसर पर्मानान्ते के किए एक अध्ययन मे ये पाया गया है की भोजन का हिसाब रखने से वजन घटने की दर मे दुगुनी वृद्धि हो जाती है। इन एप्लिकेशन ने हजारों लोगों को वजन घटाने मे सहायता की है।

तो चलिये हो जाइये तैयार इन बेहतरीन एप्स का प्रयोग करके फिट होने के लिए ---

आजकल एंडरोइड फोनों मे बेहतरीन सेंसर आते हैं जो इन एप्लिकेशन मे काम आते हैं।

वजन घटाने के 10 शानदार एंड्रोइड एप्लिकेशन 


    तो लीजिये शुरू करते हैं इन एप्लिकेशन की जानकारी -- 

    1. Pact - {this app is stopped}



    ये एक फ्री एप्लिकेशन है जो आपके वर्कआउट को ट्रेक करता है, आपको ज्यादा से ज्यादा सब्जियाँ खाने के लिए प्रेरित करता  है। इसमे आप अपने भोजन का हिसाब रखते हैं और उस पर रुपया लगाते हैं। आप अपनी प्रत्येक गतिविधि और भोजन के हिसाब के लिए एक समझौता करते हैं और आप ही तय करते हैं की इस समझौते के लिए आपने कितनी रकम निर्धारित की है। जिस भी टास्क के लिए आपने वादा किया है उसे पूरा करने पर रकम कमाते हैं ये रकम $0.30 से $5 प्रति सप्ताह तक हो सकती है।
    लेकिन यदि आपने आपके किए वादे को तौड़ा तो ये एप आपके बेंक अकाउंट से वो रकम निकाल लेती है जो की आपने वादे के समय तय की थी। 

    आप एक छोटी रकम से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। और अपने आप को प्रेरित करते हुए अपने वजन और भोजन का नियंत्रण करते हुए रुपये कमा सकते हैं। 
    इस एप्लिकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें
    https://play.google.com/store/apps/details?id=com.gympact.android



    2. Lose it !







    Lose it ! वजन घटाने की एक फ्री एप्लिकेशन है जो की एंडरोइड और आई फोन पर उपलब्ध है। यह एप्लिकेशन उचित वजन घटाने मे मदद करती है। इस एप्लिकेशन को अपने डेस्कटॉप या लेप्टोप कम्यूटर पर भी वेबसाइट से खोला जा सकता है। अलग अलग डिवाइस से आप इस एप्लिकेशन को जोड़ सकते हैं।

    इस एप्लिकेशन मे भोजन का बहुत बड़ा डाटाबेस मौजूद है जो की केलोरी को ट्रेक करने मे आपकी मदद करता है। इसके अलावा इसमे अपनी रेसिपी भी जोड़ी जा सकती है।

    किसी बारकोड को स्केन करके भी इसमे जोड़ा जा सकता है।

    यह एप्लिकेशन दूसरी एप्लीकेशनों जैसे की रनकीपर, Nike+, आदि से भी जुड़ जाती है जिससे इसमे फिटनेस और एक्सरसाइज़ का डेटा भी ट्रेक हो जाता है।

    इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

    3. MyFitnessPal
    यह एप्लिकेशन भी आपके भोजन, आपके व्यायाम पर नजर रखती है। इस एप्लिकेशन के अंदर भी लाखो तरह के भोजन और उनकी पोशाक तत्वों का हिसाब किताब है। इस एप्लिकेशन मे भी अपनी स्वयं की कोई रेसिपी जोड़ी जा सकती है। यह एप्लिकेशन भी कई अन्य फिटनेस एप्लिकेशन से जुड़ जाती है।

    यह एप्लिकेशन एंडरोइड, आई फोन और विंडोज फोन पर भी उपलब्ध है, जो की मुफ्त है। इस एप्लिकेशन मे आप अपने कोंटेक्ट सिंक कर सकते है, अपने फेसबुक मित्रों से समर्थन और प्रेरणा ले सकते हैं।

    यह एप्लिकेशन FitBit, Withings, Runtastic, Endomondo, Jawbone UP, Pact जैसी एप्लिकेशन से जुड़ जाती है जो की आपकी फिटनेस पर निगाह रखती हैं। 

    इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


    4.Fooducate
     वजन घटाने मे सबसे बड़ी परेशानी यह जानने की कौशिश मे रहती है की कौनसा खाद्य पदार्थ हमारे खाने के लिए लिए बेहतर है। इस एप्लिकेशन के जरिये हम स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों के बारे मे सीखते हैं और खाद्य पदार्थों पर अंकित बार कोड को स्केन करके तुरंत प्रभाव से उसके अच्छे या खराब होने के बारे मे जान पाते हैं।

    हम हमारे स्मार्टफोन के केमरे से बारकोड को स्केन करके उस खाने की गुणवत्ता(grade) के बारे मे जान पाते हैं जो की हम खाने या खरीदने जा रहे हैं। खाद्य पदार्थ के डब्बे पर अंकित सूक्ष्म तत्वों को पढ़ना भूल जाइए, बस खाने की ग्रेड पर ध्यान दीजिये जो की आपको उचित निर्णय लेने मे सहायता करता है। इस एप मे आप फुड़ूकेट कम्यूनिटी से स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों की ग्रेड के बारे मे प्रश्न भी कर सकते हैं।

    इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करिए 


     5. Nike+ Training Club
    अक्सर हम यह नहीं जान पाते हैं की वजन घटाने के लिए कौनसा व्यायाम कहाँ से शुरू करें तो हम इस एप्लिकेशन को इस संदर्भ मे उपयोग ले सकते हैं। Nike Training Club app वजन घटाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के व्यायाम सिखाती है।

    यह एप्लिकेशन हमे चार सप्ताह के ऐसे व्यायाम कार्यक्रम को चुनने मे मदद करती है जिससे की हम वजन घटा सकें। इस एप्लिकेशन मे 100 से अधिक व्यायाम कार्यक्रम हैं जो की शुरुआती, मध्यम और एडवांस व्यायामकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

    इस एप्लिकेशन को अपने टेबलेट, टीवी पर भी उपयोग मे ले सकते हैं।

    इसे प्ले स्टोर से डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

    6. Google Fit
    गूगल फिट वजन घटाने और चुस्त रहने के लिए गूगल की मुफ्त एप्लिकेशन है जो की सिर्फ फोन को जेब मे रखने भर से हमारी शारीरिक गतिविधियों पर नजर बनाए रखती है। यह फिटनेस और गतिविधि ट्रेक करने वाली कई डिवाइसों जैसे की स्मार्टवाच, फिटनेस बैंड और कई प्रकार की एप्लीकेशन्स से आसानी से जुड़ जाती है।

    यह एप्लिकेशन वजन नियंत्रण, चहल कदमी, दौड़, तैराकी और नित्या की जाने वाली गतिविधियों पर नजर रखती है। इसमे लक्ष्य निर्धारित किया जा सकता है, इसमे प्रतिदिन का कम से कम 60 मिनट सक्रिय रहने का लक्ष्य होता है। यह कदमों की गणना करती है जो की हमे और सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करते हैं।

    इसे डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

    7. Weight Watchers App

    वजन घटाने के लिए यह एप्लिकेशन एक शानदार साधन है, लेकिन यह एप्लिकेशन अन्य दूसरी एप्लीकेशन्स की तरह मुफ्त नहीं है। यह एप्लिकेशन मासिक रूप से सब्स्क्रिप्शन के हिसाब से $19.95 प्रभार लेती है। इस सब्स्क्रिप्शन मे बहुत कुछ है जो की आप इससे पा सकते हैं, साथ ही यह मुफ्त जांच का ऑफर भी देती है।

    मशहूर सेलिब्रिटी ओफरा विनफ्रे अपना 26 किलो वजन कम करने के लिए इस एप्लिकेशन का उपयोग किया और धन्यवाद दिया। यह एप्लिकेशन केलोरी की गणना करने के स्थान पर स्मार्ट बिन्दुओं की गणना करती है।

    इस एप्लिकेशन से जुडने के लिए मुफ्त ऑफर देखिये, यदि आप 4.6 किलो वजन घटाने पर दो महीने की फीस वापस कर देती है।
    इसे डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

    8. 7-Minute Workout

    सात मिनट का यह व्यायाम कार्यक्रम HICT अर्थात हाई ईंटेंसिटी सर्किट ट्रेनिंग पर आधारित है जो की वजन घटाने, मांसपेशियों और स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए सबसे अधिक सुरक्षित, प्रभावी और योग्य प्रमाणित हुआ है।

    यह सिर्फ 7 मिनट लेता है जिसमे 12 प्रकार के व्यायाम शामिल हैं। प्रत्येक व्यायाम 30 सेकंड का होता है और प्रत्येक व्यायाम के मध्य मे 10 सेकंड के अंतराल का आराम होता है। इसके लिए हमे सिर्फ एक कुर्सी और एक दीवार चाहिए होती है।

    यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए लिए हैं जो की अत्यधिक व्यस्त रहते हैं लेकिन अपने वजन और स्वास्थ्य के प्रति चिंतित होते हैं क्यूंकी यह व्यायाम कहीं भी किए जा सकते हैं।

    यह कार्यक्रम पूरे शरीर के वजन का प्रतिरोध लेकर पूरे शरीर का अभ्यास करवाता है। ये वाकई काम करता है। ये वाकई मे थोड़े से मे ज्यादा देता है। अब ये गूगल फिट से भी जुड़ जाता है। अगर हम वजन घटाना चाहते हैं, पेट की चर्बी घटना चाहते हैं और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इस एप्लिकेशन का जरूर प्रयोग करना चाहिए। ये एप्लिकेशन आपको सिक्स पेक बनाने मे मदद करती है।

    इसे डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

    9. Mobiefit RUN 5K & 10K Trainer  
    फिट रहने के लिए, वजन घटाने के लिए मोबिफिट एक बहुत ही शानदार एप्लिकेशन है जो की मुफ्त है। आरामपसंद लोग इस एप्लिकेशन का उपयोग कर के शानदार चुस्त दुरुस्त शरीर पा सकते हैं। इस एप्लिकेशन के उपयोग से न केवल वजन नियंत्रण मे आता है बल्कि मे हम मेराथन धावक की प्रतियोगिताओं मे भी भाग ले सकते हैं।

    इस एप्लिकेशन मे भारत के मशहूर मेराथन धावक-अभिनेता मिलिंद सोमन की आवाज आपको दौड़ के बीच मार्गदर्शन करती है और उत्साह बढ़ाती है। इसमे हिन्दी भाषा भी चुन सकते हैं। यह पहली भारतीय एप्लिकेशन है जिसमे हिन्दी भाषा चुनकर 5K या 10K का दौड़ अभ्यास चुन सकते हैं।

    यह एप गूगल फिट से जुड़ जाती है जिसे की आपकी दौड़ की गणना वहाँ संरक्षित हो जाती है।

    इसे डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

    10. Noom Coach: Health & Weight
    यह एक एंटी डाइट एप्लिकेशन है जो की बहुत पुरानी आदतें बदलकर स्वस्थ आदतें अपनाने मे मदद करती है। यह एप ऐसी आदतें बनाने का प्रयास करती है जो की वजन घटाने मे कारगर होती है।  यह एप्लिकेशन भोजन पर नजर बनाए रखने के लिए बार बार रिमाइन्डर भेजती है। सबसे बड़ी बात है की इस एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता बहुत अधिक संख्या मे हैं जो की बार बार एक दूसरे का प्रोत्साहन करते हैं।



    इसे डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें


    , , ,

    अनुचर


    खतरनाक खबरचोर से संबन्धित
    View all posts by Anuchar Bharat →

    0 comments :

    Thanks for comment. Please keep visit chokanna.com

    विशेष

    Gallery

    Events

    Recent Comments

    Proudly Powered by Blogger.