Facebook Twitter Google RSS

Saturday, December 2, 2017

आदत बदलें खेल खेल में

अनुचर     9:39 AM  No comments

अच्छी आदतें डालना और बुरी आदतों से पीछा छुड़ाना बहुत ही मुश्किल काम होता है।



हम सभी मे कोई न कोई ऐसी आदतें होती है जिनसे हम मुक्त होना चाहते हैं। हम जानते हैं की ये आदतें सही नहीं है लेकिन फिर भी ये बुरी आदतें हमसे छूट नहीं पाती है।
इसी प्रकार से कुछ आदतें ऐसी भी होती है जो हम जानते हैं की ये आड़ते बहुत अच्छी है। हम आइस आदतों को अपनाना चाहते हैं। लेकिन अपना नहीं पाते।

इसका सिर्फ एक ही कारण होता है और वो है हमारी कमजोर इच्छा शक्ति

लेकिन मेरी निगाह एक ऐसी वेबसाइट पर पड़ी जो लोगों की आदते बदल रही है। ये वेबसाइट वाकई मे लोगों की आदतें बदल रही है। मैंने इस वेबसाइट की रेंकिंग देखि तो वो भी कमाल की दिखाई दी। काफी सारे लोगों की आदतें ये वेबसाइट बदल चुकी है।

यदि किसी काम को खेल खेल मे किया जाये तो फलीभूत होने लगता है। और यही काम ये वेबसाइट करती है। ये वेबसाइट खेल खेल मे ही लोगों की आदत बदल रही है।
आपको ऐसा लग रहा होगा की मैं इस वेबसाइट का प्रचार कर रहा हूँ। हाँ आप सही समझे मैं वाकई मे इस वेबसाइट का प्रचार ही तो कर रहा हूँ। लेकिन मैं आपको यह भी बताना चाह  रहा हूँ की मैं इस वेबसाइट की किसी भी फाउंडर को या किसी अन्य कर्मी को नहीं जानता हूँ।

मैं इस वेबसाइट के का उपयोग करने की सलाह सिर्फ इसलिए दे रहा हूँ क्योंकि मैंने स्वयं पर इसे आजमाया... और यह सफल रही।

किसी भी आदत को छुड़ाने या नयी आदत के लिए जबर्दस्त इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है... लेकिन यहाँ आप खेल ही खेल मे अपनी आदतें बदल पाएंगे।

इससे सिर्फ दो महीने के समय मे आप नयी आदत बना पाएंगे और इसके लिए आपको बहुत ही सीमित इच्छा शक्ति का प्रयोग करना पड़ेगा।

चाहें आप रोज दौड़ने की कौशिश कर रहे हों, या पहले से अधिक पुस्तकें पढ्ना चाहते हों, या फिर एक नए कौशल का अभ्यास करना चाहते हों... आप थोड़ी सी इच्छा शक्ति मात्र से ये आदतें बदल पाएंगे। 

यदि आपने कोई विडियो गेम खेला हो तो आप गौर कर पाएंगे की विडियो गेम मे आप चीजों को अच्छी तरह से कर पाते हैं।
विडियो गेम मे एक समय जो कार्य आपके लिए कठिन होते हैं वे धीरे धीरे आसान हो जाते हैं। विडियो गेम मे आपको बार बार वही काम दोहराने पड़ते हैं।  लेकिन फिर भी आप कभी उससे बोर नहीं पाते। विडियो गेम मे आप बार बार दिये गए कार्य को करने के लिए प्रेरित होते रहते हैं।

विडियो गेम बनाने वाले गेम को ऐसे बनाते हैं की उसे खेलने वाले का मोटीवेशन लेवल हमेशा ऊंचा रहता है। उसी प्रकार की यह वेबसाइट Habitica है, यह वेबसाइट गेम बनाने वालों के इस विचार को असली दुनिया मे लायी है।

मैं कई दिनों से इस एप्लिकेशन का उपयोग कर रहा हूँ, और आपको सही बताऊँ तो यह एप्लिकेशन मेरे लिए अब सबसे महत्वपूर्ण एप्लिकेशन बन गयी है।

क्या आप भी आपके जीवन को एक विडियो गेम की तरह बदलना चाहते हैं ?

तो इस विडियो को जरूर देखिये


इस एप्लिकेशन को यहाँ से डाऊनलोड करिये

एप स्टोर का डाऊनलोड लिन्क प्ले स्टोर का डाऊनलोड लिन्क


, , , ,

अनुचर


खतरनाक खबरचोर से संबन्धित
View all posts by Anuchar Bharat →

0 comments :

Thanks for comment. Please keep visit chokanna.com

विशेष

Gallery

Events

Recent Comments

Proudly Powered by Blogger.