Facebook Twitter Google RSS

Tuesday, January 30, 2018

इज़राइल जाकर ये दस काम नहीं किये तो क्या किया

अनुचर     11:16 AM  No comments

आपको इज़राइल की दस ऐसी खास चीजें बताने जा रहे हैं जिनहे आपको इज़राइल मे जाकर देखना चाहिये , या जिनहे आपको इज़राइल मे जाकर करना चाहिये


इज़राइल इतना अधिक आकर्षक है की वहाँ के atractions मे से दस मुख्य atractions की लिस्ट बनाना बहुत ही मुश्किल काम है।

आप एक सप्ताह के टूर पे जा रहे हो या एक महीने, इससे इस पर कोई फर्क नहीं पड़ता, इस लिस्ट के अनुस्रार घूमेंगे तो आपको पूरा इज़राइल ज्यादा और मजेदार देखने को मिलेगा ।

तो चलिये शुरू करते हैं


10. मृत सागर मे फ्लोटिंग


ये धरती का लोवेस्ट पॉइंट है । इस समुद्र मे कोई डूबता ही नहीं है । इस समुन्दर कोई भी तैर सकता है । किसी को भी हाथ पैर चलाने की जरूरत नहीं। बस घर के बिस्तर की तरह आराम से समुद्र पर सो जाइए, आप नाव की तरह पानी पर फ्लोट करते रहेंगे, डूबेंगे नहीं।


09. येरूशेलम का पुराना शहर

वाकई मे इज़राइल आए और येरूशेलम नहीं देखा तो क्या देखा। यहाँ की wailing wall, यहाँ के चर्च, और चट्टान का डोम।
आप अपना पूरा दिन यहाँ बिता सकते हैं। पुराने शहर के बाज़ारों की सकड़ी गलियों की दुकाने आपका इंतजार कर रही है।
जिस जगह जीसस को सूली पर चड़ाया गया था वहाँ तो जाना भूलना ही मत।
येरूशलम का विस्मयकारी टूर आपके दिमाग से कभी नहीं जाएगा

08. तेल अवीव के कारमेल मार्केट मे मोलभाव का अलग ही मजा है


तेल अविव का कारमेल मार्केट मे जाकर आप अपनी बार्गेनिंग सकिल की धार को तेज कर सकते हैं। यही वो जगह है जहां आपको असली इज़राइल मिलेगा। एलेनबी स्ट्रीट से कपड़ो की दुकाने शूरु होती है। उसके बाद तरह तरह का भोजन, तरह तरह के मसालों की खुशबू और दूकानदारों के बीच का कोंपीटीशन देखकर मजा आ जाएगा ।

इस जगह भी आप अपना पूरा दिन बिता सकते है

07. लाल सागर की स्कूबा डाइविंग


अगर आप समुद्र की शानदार मूंगा चट्टानें देखना चाहते हों , खूबसूरत मछलियाँ देखना चाहते हों , और क्रिस्टल से भी साफ पानी देखना चाहते हों, तो ईलाट चले जाइए।
यहाँ पूरे साल जाया जा सकता है।
जो स्कूबा डाइव नहीं करना चाहते उनके लिए अंडर वॉटर ओबजरवेटरी है , शानदार बीच हैं , और यदि स्कूबा डाइव के मजे लेने हैं तो कहना ही क्या ।


06. याद वाशेम


हो सकता है यहाँ जाकर आपको बहुत दुख हो, लेकिन इज़राइल को गहराई से जानना हो तो ये जगह बहुत खास है । ये इज़राइल के उन साठ लाख यहूदियों का याद मे बनाया गया स्मारक है, जिनका नाजयों ने सामूहिक नरसंहार किया था ।

45 एकड़ मे फेली हुई जगह पर म्यूजियम हैं, मोनुमेंट्स हैं, प्रदर्शनी स्थल है , लाइब्रेरी हैं और कई सारे ऐसे रिसोर्स हैं जो आपके दिलो दिमाग को होलोकास्ट यानि की समूहिक नर संहार की याद दिला देंगे । 


05. रेमन क्रेटर के मुह पर खड़े होकर फोटो खींचना मत भूलना


इज़राइल के दक्षिण के रेगिस्तान मे रेमन क्रेटर है। बीरशेवा से यहाँ जाने मे एक घंटा लगता है । ये क्रेटर 40 किलोमीटर लंबा और 10 किलोमीटर चौड़ा है । इसे पानी ने और पर्यावरण ने प्रक्रतिक रूप से दिल के शेप मे उभार दिया है

ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रेटर है । इसकी ड़ीपेस्ट पॉइंट की गहराई 500 मीटर भी है


04. तेल अविव के बीच पर सन सेट का मजा


तेल अवीव के खूबसूरत रेतीले समुद्री बीच सन सेट देखने के लिए एकदम सही जगह है। बीयर की बोतल के साथ, या वाइन के पेग के साथ या जो भी आप पसंद करते हों उसके साथ ।

आराम से रेत मे लेटकर डूबते सूरज का सुखद अनुभव शब्दों मे बताया नहीं जा सकता । अपने दिन भर के घूमने फिरने का समापन करने के लिए इससे बेहतर क्या होगा ।


03 मसाद के किले


इज़राइल के दक्षिण पश्चिम के पठार पर, मृत सागर को देखते हुए मसाद के किले खड़े हैं। मसाद की कहानी भी यहूदी वीरताओं मे से एक कहानी है । यहाँ रहने वाले 1000 लोगों ने रोमन शत्रु के सामने आत्मसमर्पण करने की बजाय सामूहिक आत्महत्या कर ली थी ।

आगर आप एडवेंचर के शौकीन है तो साँप की तरह लहराते हुए रास्तों से छलके मसाद के शिखर पर जाना मत भूलना , नहीं तो फिर यहाँ केबल कार भी है । यहाँ से सूर्योदय का नजारा सबसे अद्भुत होता है ।


02. हैरत मे डालने वाले हाइफा के बहाई गार्डन


बहाई गार्डन्स की अद्भुत छत वो जगह है जहां शायद पर्यटक सबसे पहले न जाते हों । लेकिन इज़राइल जाएँ तो इस जगह जरूर से जरूर जाना चाहिए । बहाई गार्डन दुनिया के सबसे खूबसूरत गार्डन हैं ।

और हाँ यहाँ जाना फ्री है


01. तेल अविव की रातें


तेल अविव वो शहर है जो कभी सोता नहीं, यहाँ की नाइटलाइफ़ शानदार है। यहाँ आपको सब कुछ मिलेगा ।

यहाँ के अनगिनत बार, क्लब्स, म्यूजियम, थेटर, डांस क्लब्स, आपको पता ही नहीं चलने देंगे की कब सुबह हो गयी

सुबह होने तक तेल अविव शहर आपको लुभाता रहेगा

इज़राइल का ये वाला विडियो देखिये 








, , , , ,

अनुचर


खतरनाक खबरचोर से संबन्धित
View all posts by Anuchar Bharat →

0 comments :

Thanks for comment. Please keep visit chokanna.com

विशेष

Gallery

Events

Recent Comments

Proudly Powered by Blogger.